शिक्षण डिजाइन में मूल्यांकन के प्रकार

शिक्षण डिजाइन में मूल्यांकन के प्रकार मूल्यांकन, क्या नहीं, और क्यों काम कर रहा है कि क्या यह निर्धारित करने के लिए एक प्रोग्राम या प्रक्रिया की जांच की प्रक्रिया है। यह सीखने और प्रशिक्षण कार्यक्रमों का मूल्य निर्धारित करता है और न्याय और सुधार के लिए ब्लूप्रिंट के रूप में कार्य करता है। (Rossett, शेल्डन, 2001) मूल्यांकन आम तौर पर दो श्रेणियों में विभाजित हैं: रचनात्मक और summative। एक प्रारंभिक मूल्यांकन (कभी कभी आंतरिक रूप में संदर्भित) कार्यक्रम की गतिविधियों (प्रगति में) बना रहे हैं, जबकि एक कार्यक्रम के लायक पहचानने के लिए एक विधि है। वे Addie प्रक्रिया के किसी भी चरण के दौरान आयोजित किया जा सकता है। मूल्यांकन के इस भाग की प्रक्रिया पर केंद्रित है। इस प्रकार, प्रारंभिक मूल्यांकन मूल रूप से मक्खी पर किया जाता है। वे अनुदेशात्मक लक्ष्यों और उद्देश्यों को पूरा किया जा रहा है कि कैसे अच्छी तरह से निगरानी करने के लिए डिजाइनरों, शिक्षार्थियों, प्रशिक्षकों, और प्रबंधकों की अनुमति है। इसका मुख्य उद्देश्य उचित सीखने हस्तक्षेप शिक्षार्थियों के लिए आवश्यक कौशल और ज्ञान में महारत हासिल करने के लिए अनुमति देता है कि जगह ले सकते हैं ताकि ASAP के कमियों को पकड़ने के लिए है। प्रारंभिक मूल्यांकन भी अधिगम सामग्री, छात्र शिक्षा और उपलब्धियों, और शिक्षक प्रभावशीलता का विश्लेषण करने में उपयोगी है। प्रारंभिक मूल्यांकन मुख्य रूप से एक परम सार्थक पूरी में नई सामग्री, कौशल, और समस्याओं के घटकों की एक श्रृंखला जम जाता है, जो एक के निर्माण की प्रक्रिया है। - वैली Guyot (1978) इसके अलावा, प्रोटोटाइप एक या एक से अधिक पुनरावृत्तियों का उपयोग करके एक विशेष डिजाइन पहलू का परीक्षण करने के लिए प्रारंभिक मूल्यांकन में प्रयोग किया जाता है। एक योगात्मक मूल्यांकन (कभी कभी बाहरी के रूप में करने के लिए कहा गया है) कार्यक्रम की गतिविधियों (योग) के अंत में एक कार्यक्रम के लायक पहचानने का एक तरीका है। फोकस परिणाम पर है। सभी आकलन (यानी एक योगात्मक समारोह की सेवा करने की क्षमता है) योगात्मक हो सकता है, लेकिन केवल कुछ रचनात्मक कार्यों की सेवा की अतिरिक्त क्षमता है। - Scriven (1967) डेटा एकत्र करने के लिए इस्तेमाल किया विभिन्न उपकरणों प्रश्नावली, सर्वेक्षण, साक्षात्कार, टिप्पणियों, और परीक्षण कर रहे हैं। डेटा इकट्ठा करने के लिए इस्तेमाल किया मॉडल या पद्धति एक निर्दिष्ट कदम-दर-कदम प्रक्रिया होनी चाहिए। यह बात ध्यान से बनाया गया है और डेटा सही और वैध है सुनिश्चित करने के लिए निष्पादित किया जाना चाहिए। प्रश्नावली बाहरी मूल्यांकन के लिए कम से कम महंगी प्रक्रिया है और स्नातक सूचना के बड़ी नमूने इकट्ठा करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। प्रश्नावली उनके संचालन प्राप्तकर्ताओं को समझ सुनिश्चित करने के लिए उपयोग करने से पहले (परीक्षण) डिजाइनर इरादा रास्ता trialed किया जाना चाहिए। डिजाइनिंग प्रश्नावली, ध्यान में रखना है जब सबसे महत्वपूर्ण विशेषता इसके पूरा होने के लिए दिए गए मार्गदर्शन है। सभी निर्देशों का स्पष्ट रूप से उल्लेख किया जाना चाहिए। के लिए दी गई कुछ भी नहीं लिया जाए। दो मूल्यांकन का इतिहास Scriven (1967) पहले प्रारंभिक मूल्यांकन और योगात्मक मूल्यांकन के बीच एक अंतर का सुझाव दिया। प्रारंभिक मूल्यांकन चल रहे एक गतिविधि (या व्यक्ति, उत्पाद, कार्यक्रम, आदि) के भीतर विकास और सुधार को बढ़ावा देने का इरादा था। योगात्मक मूल्यांकन, इसके विपरीत, वस्तु के परिणामों का मूल्यांकन किया जा रहा है कि क्या आकलन करने के लिए प्रयोग किया जाता है (कार्यक्रम, हस्तक्षेप, व्यक्ति, आदि) कहा लक्ष्यों से मुलाकात की। Scriven पाठ्यक्रम मूल्यांकन के रचनात्मक और summative भूमिकाओं में भेद करने की जरूरत है देखा। Scriven परियोजना या व्यक्ति का एक अंतिम मूल्यांकन प्रदर्शन कर योगात्मक मूल्यांकन को प्राथमिकता दी है, जबकि वह यह तरल पदार्थ (वह इसे करने के लिए और अधिक योगदान माना जाता है जबकि अभी भी पाठ्यक्रम में सुधार किया पाठ्यक्रम विकास की प्रक्रिया के प्रारंभिक मूल्यांकन भाग के Cronbach की योग्यता के आधार स्वीकार करने के लिए आया था मूल्यांकन की तुलना में शिक्षा के सुधार) एक उत्पाद का मूल्यांकन करने के लिए प्रयोग किया जाता है। बाद में, (1978) Misanchuk अधिक सटीक हैं कि माप प्राप्त करने के क्रम में परिभाषाओं को मजबूत करने की जरूरत पर एक कागज दिया। सबसे बड़ी असहमति कारण लगता है कि एक तरल पदार्थ आंदोलनों या सख्ती से पूर्व-रिलीज़ संस्करण में परिवर्तन (यह लक्ष्य आबादी हिट होने से पहले) के रखे हुए है। शिक्षण प्रौद्योगिकी के पॉल Saettler के (1990) के इतिहास में, उन्होंने कहा कि वे बच्चों के टेलीविजन कार्यशाला द्वारा तिल स्ट्रीट और इलेक्ट्रिक कंपनी के विकास में इस्तेमाल किया गया है कि कैसे के संदर्भ में दो मूल्यांकन का वर्णन है। CTW विशेष शिक्षार्थियों के लिए सीखने के विश्वसनीय भविष्यवक्ताओं प्रदान कर सकता है कि पहचान करने और परिभाषित कार्यक्रम के डिजाइन के लिए प्रारंभिक मूल्यांकन का इस्तेमाल किया। वे बाद में (मैं जोड़ सकता है काफी अच्छा प्रभाव के लिए) उनके प्रयासों को साबित करने के लिए योगात्मक मूल्यांकन का इस्तेमाल किया। Saettler शिक्षण डिजाइन की प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर के लिए CTW की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि यह अभी भी अस्थायी है और अधिक प्रस्थान का एक बिंदु के बजाय एक निश्चित सूत्र के रूप में देखा जाना चाहिए कि चेतावनी दी है। Saettler के रूप में मूल्यांकन के दो प्रकार परिभाषित करता है: 2) योगात्मक एक सिद्धांत की वैधता का परीक्षण या तो यह है कि एक शैक्षिक अभ्यास के प्रभाव को निर्धारित करने के लिए किया जाता है, जबकि लक्ष्यों को निखारने और लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए रणनीति विकसित करने के लिए प्रयोग किया जाता है 1) प्रारंभिक भविष्य के प्रयासों हो सकता सुधार या संशोधित किया जा। इस प्रकार, Misanchuk परिभाषित शब्दों का उपयोग सामान्य रूप से और अधिक सटीक माप को प्राप्त होगा; हालांकि, लागत में यह अत्यधिक विशेष रूप से डिजाइन चरण में प्रदर्शन हो गया है कि सभी पूर्व काम की वजह से समय के साथ गहन संसाधन है के रूप में अधिक है: आदि, परीक्षण बनाने के लिए फिर से करना, परीक्षण, फिर से करना, परीक्षण, फिर से करना .; और सभी अधिमानतः लक्ष्य आबादी का उपयोग किए बिना। हालांकि, ज्यादातर संगठनों कम डिजाइन बार मांग कर रहे हैं। इस प्रकार प्रारंभिक हिस्सा ऐसे रैपिड प्रोटोटाइप और एक पर कदम के रूप में सुधार करने के लिए परीक्षण और मूल्यांकन के तरीकों का उपयोग करने का उपयोग के रूप में अन्य तरीकों, खत्म करने के लिए ले जाया जाता है। जो निश्चित रूप से सही नहीं है, लेकिन वे वास्तव में सामग्री की सटीक मापन बल्कि अंत उत्पाद कुशल और जानकार कार्यकर्ताओं में कोई दिलचस्पी नहीं कर रहे हैं, के रूप में यह सबसे अधिक संगठनों के लिए अधिक उपयुक्त है। ठेठ संगठन एक धारा में बहते पानी की मात्रा का अनुमान है, जबकि Misanchuk परिभाषित शर्तों सटीक मापन के लिए एक कंटेनर में सब पानी डालता है। आप एक विक्रेता, शोधकर्ता हैं, या बेहद सटीक माप की जरूरत है तो इस प्रकार, आप शायद Misanchuk के रूप में एक ही तरीके से दो मूल्यांकनों को परिभाषित करेगा। आप तेजी से बाहर सीखने / प्रशिक्षण बढ़ाने की जरूरत है और सभी बेहद सटीक मापन के बारे में चिंतित है कि नहीं कर रहे हैं, तो आप करीब सबसे संगठनों कैसे करते हैं करने के लिए इसे परिभाषित करने और Saettler CTW उदाहरण बताता है कि कैसे। अगला कदम मूल्यांकन चरण में कदम संदर्भ Guyot, W. M. (1978)। योगात्मक और रचनात्मक मूल्यांकन। व्यावसायिक शिक्षा के जर्नल। 54 (3): 127-129। Misanchuk, ई. आर. (1978)। का उपयोग करता है और सतत शिक्षा कार्यक्रम में मूल्यांकन का हनन: प्रारंभिक, योगात्मक, और समर्थन का मूल्यांकन की लगातार निरर्थकता पर। सैन एंटोनियो, टेक्सास: प्रौढ़ शिक्षा अनुसंधान सम्मेलन, 4-78 कागज पर प्रस्तुत। Saettler, पी (1990)। अमेरिकी शैक्षिक प्रौद्योगिकी का विकास। P350। Englewood, कोलोराडो: असीमित, इंक पुस्तकालयों Scriven, एम (1967)। मूल्यांकन की पद्धति। आरडब्ल्यू टायलर, आर एम गैग्ने, एम Scriven (सं।), पाठ्यक्रम मूल्यांकन के परिप्रेक्ष्य। pp.39-83। शिकागो, आईएल: रेंड McNally।