एक्विनास और सिर्फ कीमत

सुम्मा Theologica से कुछ अंशः इस आलेख में सेंट थामस एक्विनास बाजारों में असफल जब मूल्यों की स्थापना। कुछ मामलों में, आपूर्ति और मांग का एक संतुलन के आधार पर आर्थिक सिद्धांतों बहुत अच्छी तरह से लागू नहीं हो सकता। दार्शनिक और धर्मशास्त्री सेंट थॉमस (1225-1274) मध्य युग की आर्थिक सोच के लिए कुछ महत्वपूर्ण योगदान दिया। बेशक, अपने विचारों के सबसे अरस्तू के बारे में उनकी पढ़ने पर और विहित ईसाई ग्रंथों, बजाय आर्थिक सिद्धांत के किसी भी आधुनिक धारणाओं के आधार पर किया गया। फिर भी, अपने विचारों में से कुछ आज भी resonate। विशेष रूप से, एक बाजार के अर्थशास्त्रियों की धारणा से एक अच्छा-के रूप में अलग करने के लिए एक "सिर्फ कीमत 'के विचार समकालीन लोकप्रिय विचारों पर एक प्रभाव संतुलन-डाल रही है। (इस तरह के सॉफ्टवेयर, संगीत, या दवा के रूप में) बौद्धिक संपदा पर मूल्य निर्धारित करने के बारे में चल रही बहस नए सिरे से प्रासंगिकता के साथ ही इन मुद्दों में से कुछ को उठाती है। कई मायनों में, एक्विनास एक प्रगतिशील था। के रूप में स्वाभाविक अन्यायपूर्ण और पापी सभी लाभ लेने को खारिज कर दिया, जो कुछ जल्दी विचारकों के विपरीत, एक्विनास व्यापार के समाज और व्यापार एक "सामान्य" लाभ कमाने के लिए और यह बोर जोखिम के लिए मुआवजा के लिए जरूरत के लिए लाभ को मान्यता दी। उनका लेखन इस प्रकार उत्पादकों 'लंबे समय से चलाने की लागत की तरह विचारों की इंक्लिंग्स होते हैं। दूसरी ओर, न्यायसंगत परिणामों के लिए निजी बाजारों मार्गदर्शक एक अदृश्य हाथ की कोई धारणा नहीं है। एक्विनास धोखेबाज मूल्य निर्धारण और मूल्य-gouging के खिलाफ मानव सम्मेलनों और दिव्य कानून दोनों के लिए अपील की। "अपनी कीमत से कहीं अधिक के लिए एक बात यह है कि बेचने के लिए, या इसकी कीमत से भी कम समय के लिए इसे खरीदने के लिए, अपने आप में अन्यायपूर्ण और गैरकानूनी है।" एक्विनास 'उत्तर: सिर्फ कीमत इसके विपरीत, यह (माउंट 7:12) लिखा है: "सभी बातें जो भी आप मनुष्य तुम्हारे साथ क्या करना चाहिए होता है, उनके लिए भी आप करते हैं।।" लेकिन कोई आदमी अपनी कीमत से कहीं अधिक के लिए एक बात खरीद करना चाहती है। इसलिए कोई भी आदमी अपनी कीमत से कहीं अधिक के लिए एक और आदमी के लिए एक बात बेच देना चाहिए। मैं यह उसे घायल करने के लिए इतनी के रूप में एक पड़ोसी को धोखा देने के लिए है, क्योंकि यह पूरी तरह से अपनी बस मूल्य से अधिक के लिए एक बात यह है कि बेचने के क्रम में छल का सहारा है पापी है कि जवाब। इसलिए टुली (डी Offic तृतीय, 15।) कहते हैं: "संविदा पाखंडी से पूरी तरह से मुक्त किया जाना चाहिए:। बोली लगाने पर थोपना नहीं चाहिए विक्रेता, और न ही उनके खिलाफ बोली कि एक पर खरीदार" लेकिन, के अलावा धोखाधड़ी से, हम दो तरीकों से खरीदने और बेचने की बात हो सकती है। अपने आप में माना जाता है के रूप में पहले, और देखने के लिए, खरीद और बिक्री के इस बिंदु से (दार्शनिक राज्यों के रूप में, दोनों अन्य के अंतर्गत आता है जो कि आवश्यकता है, जिनमें से एक दलों, और इसके विपरीत के आम लाभ के लिए स्थापित किए जाने की पोलित लगते हैं । मैं 3)। अब आम लाभ के लिए स्थापित किया गया है, जो कुछ भी एक दूसरे के लिए एक से पार्टी के लिए एक बोझ से अधिक नहीं होना चाहिए, और फलस्वरूप उन दोनों के बीच सभी अनुबंधों बात है और बात की समानता का पालन करना चाहिए। फिर, मानव उपयोग में आता है कि एक बात की गुणवत्ता नीति में कहा गया है उद्देश्य पैसा, आविष्कार किया गया था, जिसके लिए इसके लिए दिए गए मूल्य, द्वारा मापा जाता है। और इसके परिणामस्वरूप, अपनी कीमत से कहीं अधिक के लिए एक बात यह है कि बेचने के लिए, या: वी, 5. कीमत वहाँ या तो न्याय की समानता नहीं रह गया है, बात यह है कि मूल्य से अधिक है, इसके विपरीत, बात की कीमत की मात्रा अधिक है या फिर इसलिए अगर इसकी कीमत से भी कम समय के लिए इसे खरीदने के लिए, अपने आप में अन्यायपूर्ण और गैरकानूनी है। दूसरी बात हम, खरीदने और बेचने की बात कर सकते हैं एक पार्टी के लाभ के लिए प्रवृत्त के रूप में गलती से माना जाता है, और का नुकसान करने के लिए अन्य: वह हो, तो एक और आदमी को भुगतना होगा, जबकि एक आदमी, एक खास बात की बड़ी जरूरत है जब उदाहरण के लिए, इसके बिना। इस तरह के एक मामले में सिर्फ कीमत केवल बेचा बात पर नहीं निर्भर करेगा, लेकिन नुकसान पर बिक्री के विक्रेता पर लाता है। और इस प्रकार यह भुगतान की कीमत में यह मालिक के लिए लायक है से अधिक नहीं होना है, हालांकि यह अपने आप में लायक है से अधिक के लिए एक बात यह है कि बेचने के लिए वैध होगा। एक आदमी दूसरे आदमी की संपत्ति के पास बनने के द्वारा एक महान लाभ प्राप्त है, और विक्रेता बात यह है कि बिना किया जा रहा है के माध्यम से एक नुकसान में नहीं हो तो फिर भी, बाद खरीदार को एकत्रित फायदा है, क्योंकि कीमत बढ़ाने के लिए नहीं चाहिए विक्रेता को, लेकिन खरीदार प्रभावित करने वाले एक परिस्थिति की वजह से नहीं। अब वह ग्रस्त घटाने के लिए चार्ज कर सकते हैं, हालांकि उसकी नहीं है क्या बेच देना चाहिए कि कोई आदमी। एक आदमी वह खरीदा है कुछ से बड़ा लाभ यह निकला है कि लगता है, तो दूसरी ओर, वह अपने स्वयं के समझौते के, पर और ऊपर विक्रेता कुछ भुगतान कर सकते हैं और इस बात का उसकी ईमानदारी से संबंधित है। चाहे, व्यापार में, यह इसके लिए भुगतान किया गया था की तुलना में एक उच्च कीमत पर एक बात बेचने के लिए वैध है आपत्ति 1: यह व्यापार में, वैध नहीं प्रतीत होता है कि हम इसके लिए भुगतान की तुलना में एक उच्च कीमत के लिए एक बात यह है कि बेचने के लिए। Chrysostom [लिए * Hom। झूठा सेंट जॉन Chrysostom के लिए जिम्मेदार माना रचना Imperfectum,] में XXXVIII माउंट पर कहते हैं 21:12: "। क्रम में एक बात खरीदता है कि उन्होंने कहा कि वह भगवान के मंदिर के बाहर डाली है, जो व्यापारी है, एक लाभ में, पूरे और अपरिवर्तित इसे बेचने हो सकता है कि" Cassiodorus पी एस पर अपनी टिप्पणी में एक ही अर्थ में बोलती है। "मैं शिक्षा, या व्यापार के लिए नहीं जाना जाता है क्योंकि" दूसरे संस्करण के अनुसार 70:15, [* सेप्टुआगिंट]: "क्या, व्यापार है" वे कहते हैं, "लेकिन एक उच्च कीमत पर खुदरा बिक्री के उद्देश्य के साथ एक सस्ते मूल्य पर खरीद ? " और वे कहते हैं: "इस तरह हमारे भगवान मंदिर से बाहर डाली जिसे दस्तकारों थे।" अब कोई भी आदमी एक पाप के लिए छोड़कर मंदिर से बाहर डाली है। इसलिए इस तरह की तरह व्यापार पापी है। आपत्ति 2: न्याय उनके लायक तुलना में एक उच्च कीमत पर माल बेचने के लिए, या इसके बाद के संस्करण के रूप में दिखाया, उनके मूल्य से भी कम समय के लिए उन्हें खरीदने के लिए करने के लिए इसके अलावा, यह विपरीत है (अनुच्छेद [1])। अब आप इसके लिए भुगतान की तुलना में आप एक उच्च कीमत के लिए एक चीज़ बेचते हैं, तो आप या तो अपने मूल्य से भी कम समय के लिए इसे खरीदा है, या अपने मूल्य से अधिक के लिए इसे बेचने की है चाहिए। इसलिए इस पाप के बिना नहीं किया जा सकता। अनापत्ति 3: "दूर, आप प्लेग, गरीब होने से अमीर बन गया है, जो एक मौलवी, या जो, से कोई भी एक सेलिब्रिटी बन गया है किया जा रहा होगा।": इसके अलावा, जेरोम (।। ईपी विज्ञापन Nepot lii) कहते हैं अब नेट होगा ट्रेडिंग अपने पापों के कारण छोड़कर मौलवियों के लिए मना करने लगते हैं। इसलिए यह व्यापार में एक पाप है, एक कम कीमत पर खरीदने के लिए और एक उच्च कीमत पर बेचने के लिए है। एक्विनास 'उत्तर: व्यापार के समर्थन में इसके विपरीत, ऑगस्टाइन पी एस पर टिप्पणी। 70:15, "मैं सीखने ज्ञात नहीं है, क्योंकि" [* Cf। OBJ 1] कहते हैं: "लालची बनिया उसका नुकसान पर निन्दा, वह निहित है और उनके माल की कीमत पर खुद perjures लेकिन इन नहीं इन फैलाया बिना प्रयोग किया जा सकता है, जो शिल्प, की, आदमी के दोष हैं।।" इसलिए व्यापार अपने आप में गैरकानूनी नहीं है। मैं एक शिल्पकार जिसका व्यापार चीजों के आदान-प्रदान में होते है, कि जवाब। दार्शनिक के अनुसार (। पोलित मैं 3), चीजों की विनिमय दुगना है; एक, एक वस्तु किसी अन्य के लिए आदान-प्रदान किया, या पैसे के जीवन की जरूरतों को पूरा करने के क्रम में, एक वस्तु के बदले में लिया जाता है जिससे यह, और आवश्यक थे प्राकृतिक रूप में। व्यापार की तरह इस तरह की है, ठीक से बोल रहा हूँ, दस्तकारों, बल्कि जीवन की आवश्यकताएँ के साथ घर के या राज्य प्रदान करने के लिए है, जो housekeepers या सिविल सेवकों से संबंधित नहीं है। विदेशी मुद्रा के अन्य प्रकार (दार्शनिक के अनुसार, ठीक से, दस्तकारों का संबंध है, बोल रहा है कि पैसे के लिए, या पैसे के लिए किसी भी वस्तु के पैसे से नहीं, जीवन की आवश्यकताओं के कारण है, लेकिन के लिए लाभ, और विनिमय के इस तरह तो है पोलित। मैं 3)। यह एक प्राकृतिक जरूरत की आपूर्ति क्योंकि विनिमय के पूर्व तरह सराहनीय है, परन्तु अपने आप में माना जाता है, यह कोई सीमा नहीं जानता है और अनंत को जाता है, जो लाभ के लिए लालच, संतुष्ट, क्योंकि बाद, दोष का उचित ढंग योग्य है। अपने आप में माना जाता है अत: व्यापार, अब तक के रूप में, बहां संलग्न एक निश्चित मानमर्दन है, अपने स्वभाव से, यह एक धार्मिक या आवश्यक अंत मतलब नहीं है। फिर भी, अपने स्वभाव, धार्मिक या आवश्यक कुछ भी द्वारा, जिसका अर्थ नहीं, अपने आप में, पुण्य पाप या इसके विपरीत कुछ भी संप्रेषित नहीं है, हालांकि, कारोबार के अंत में है जो लाभ: कुछ भी नहीं किस कारण कुछ आवश्यक या यहां तक ​​कि धार्मिक अंत करने के लिए निर्देशित किया जा रहा से लाभ रोकता और इस प्रकार व्यापार वैध हो जाता है। इस प्रकार, उदाहरण के लिए, एक आदमी है कि वह अपने घर के रखरखाव के लिए व्यापार द्वारा अधिग्रहण, या जरूरतमंद की सहायता के लिए करना चाहता है जो मध्यम लाभ इरादा हो सकता है: या फिर, एक आदमी उदाहरण के लिए, कुछ सार्वजनिक लाभ के लिए व्यापार के लिए ले सकता है अपने देश ऐसा न हो कि जीवन की आवश्यकताएँ की कमी है, और नहीं एक अंत के रूप में, लाभ की तलाश है, लेकिन उनके श्रम के लिए भुगतान के रूप में।